Breaking News :

आपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो लग सकता है 10 हजार रुपए तक का जुर्माना

आपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो लग सकता है 10 हजार रुपए तक का जुर्माना

PAN Card को आधार कार्ड से जोड़ने की आखिरी तारीख केन्द्र सरकार ने बढ़ाकर 30 जून तक कर दी हैं. जिन लोगों ने 31 मार्च कर अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया था वो अब जोड़ सकते हैं. गौरतलब है कि, आधार और पैन को आपस में जोड़ना बेहद जरूरी है. कई लोग ऐसे है जिनका आधार-पैन लिंकअप हो चुका है लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि इसे वो चेक कैसे करें. ऐसे मे आप घर बैठे कैसे पता करें कि आधार पैन से लिंक है कि नहीं.आपको सबसे पहले www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा.
होमपेज पर बायीं तरफ लिंक आधार का ऑप्शन पर क्लिक करें.एक नया पेज खुलेगा, जिसमें पैन-आधार लिंकिंग का स्टेटस जानने के लिए क्लिक हीयर लिखा होगा. इसपर क्लिक कर दें.
इसके बाद फिर एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको पैन और आधार नंबर डालकर व्यू लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करना होगा.ऐसा करने से आपको लिंकिंग का स्टेटस यहां पर पता चल जाएगा.गौरतलब है कि आधार और पैन को लिंक कराना बेहद जरूरी है. अगर दोनों का लिंक नहीं कराया गया तो 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है. जुर्माने का प्रावधान इनकम टैक्स कानून, 1961 में जोड़े गए नये सेक्शन 234 एच के तहत किया गया है. इसके साथ ही आप बैंकिंग ट्रांजैक्शन, प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त आदि जैसे ज़रूरी काम नहीं कर पाएंगे.

Related News

IMG-20210317-WA0023.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments