Breaking News :

घर में फेशियल करना आसान : हेल्दी स्किन पाने के लिए इन तीन स्टेप की मदद से करें घर में ही चेहरे की सफाई

घर में फेशियल करना आसान : हेल्दी स्किन पाने के लिए इन तीन स्टेप की मदद से करें घर में ही चेहरे की सफाई

बदलते मौसम डस्ट और पॉल्यूशन का हमारी स्किन पर बेहद असर पड़ता है, इसलिए हमारी स्किन को लगातार केयर की जरूरत होती है। चेहरे की सफाई के लिए आप नीम और हल्दी जैसी प्राकृतिक चीजों का चयन करें। नीम आपकी स्किन को साफ करने के साथ-साथ आपकी स्किन की हिफाजत भी करेगा।

बदलते मौसम डस्ट और पॉल्यूशन का हमारी स्किन पर बेहद असर पड़ता है, इसलिए हमारी स्किन को लगातार केयर की जरूरत होती है। ब्यूटी एक्सपर्ट के मुताबिक हमारी स्किन पर ये बदलाव हमारे लाइफस्टाइल की वजह से भी आते हैं। स्किन में बदलाव के लिए तनाव, विटामिन डी की कमी, डाइट में बदलाव, फीजिकल वर्क में कमी, अनियमित नींद पैटर्न सबसे महत्वपूर्ण है। स्किन को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए वीक के अंत  

आइए जानते हैं सप्ताह में एक दिन आप अपने चेहरे की सफाई कैसे कर सकती हैं।

चेहरे को वॉश करें :-

चेहरे की सफाई के लिए सबसे जरूरी है कि चेहरे को ऐसे फेस वॉश से वॉश करें जो चेहरे की गंदगी निकाले के साथ ही स्किन की हिफाजत भी करे। चेहरे को वॉश करने से चेहरे की ऊपरी सतह से गंदगी और अशुद्धियां दूर हो जाती है। त्वचा ताजा और साफ महसूस करती है।

चेहरे से अशुद्धियों को दूर करने के लिए नीम और हल्दी के साथ आप फेस वॉश का विकल्प भी चुन सकती हैं। नीम और हल्दी जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं जो मुहांसों और स्किन की परेशानियों से निजात दिलाने में मददगार साबित होते है।

स्किन को साफ करने के लिए स्क्रब करें :-

चेहरे को साफ करने और धोने के अलावा, स्क्रबिंग त्वचा की देखभाल के लिए अगला सबसे महत्वपूर्ण कदम है। एक्सफ़ोलिएट करने से ब्लैकहेड्स और डेड स्किन कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। स्क्रब प्रभावी रूप से डेड स्किन कोशिकाओं को निकालता है साथ ही चेहरे से अशुद्धियों को दूर करता है।

फेस पैक का इस्तेमाल करें :-

चेहरे की अशुद्धियों को दूर करने और चेहरे को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए चेहरे पर फेस पैक जरूर लगाएं। फेस पैक के इस्तेमाल से स्किन ऊबड़ खाबड़ नहीं दिखती। स्मूथ और चिकनी स्किन आपके चेहरे की खूबसूरती में इजाफा करती है। आप चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का होम मेड फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से अतिरिक्त तेल निकाल कर चेहरे को साफ करती हैं।

Related News

IMG-20201118-WA00171.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments