एलपीजी ग्राहकों को राहत दे सकती है सरकारी

एलपीजी ग्राहकों को राहत दे सकती है सरकारी

एलपीजी ग्राहकों को राहत देने की तैयारी में है केंद्र सरकार. दरअसल सरकार रसोई गैस सिलेंडर को लेकर नियम बदलने का प्लान बना रही है. नये नियम के अनुसार ग्राहक अब किसी एक डीलर के बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कराने में सक्षम होंगे. अक्सर देखा गया है कि एक डीलर के साथ एलपीजी उपलब्धता में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ग्राहकों को नंबर लागने के बाद भी समय पर सिलेंडर उपलब्ध नहीं हो पाता है.नये नियम आने के बाद जहां पहले मिल जाएं उस नजदीकी डीलर से भी एलपीजी सिलेंडर आप लेने का काम आप कर सकते हैं. इधर ऑयल सेक्रेटरी तरुण कपूर ने इस संबंध में कहा है कि सरकार कम दस्तावेज में रसोई गैस कनेक्शन देने की तैयारी कर रही. बदले नियमों में एड्रेस प्रूफ के बिना भी कनेक्शन देने पर विचार किया जा रहा है. एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी होता है. यदि एड्रेस प्रूफ नहीं है तो सिलेंडर लेना बहुत मुश्‍किल होता है.

इस बीच आपको हम बताना चाहेंगे कि कई बार ऐसा देखा गया है कि किसी गलती के कारण गैस सब्सिडी पैसा अकाउंट में नहीं पहुंचता है. ऐसे में इस ट्रांजेक्शन की जानकारी आपके संज्ञान में भी होनी चाहिए.सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़कर ओपन कर लें.

फिर ब्राउजर पर जाएं जहां आपको www.mylpg.in टाइप कर इसे ओपन करना होगा.
इसके बाद आपको दायीं ओर गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की तस्वीर नजर आएगी.जिस भी कंपनी की आप सर्विस ले रहे हैं उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करें.

इसके बाद एक नई विंडो आपको नजर आएगी जो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की होगी.इतना करने के बाद सबसे ऊपर दायीं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन नजर आएगा जिसपर टैप करें.यदि आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करने की जरूरत है.यदि आपका आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर पर टैप करने की जरूरत है. वेबसाइट पर लॉगइन कर लें.इसके बाद जो विंडो ओपन होगी उसमें दायीं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प दिखेगा जिसपर क्लिक कर दें.यहां से आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है और कब.यदि आपने गैस बुक की है और आपको सब्सिडी का पैसा नहीं प्राप्त हुआ है तो आप फीडबैक वाले बटन पर क्लिक कर दें.यहां से आप सब्सिडी का पैसा नहीं मिलने की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं.इसके अलावा यदि आपने एलपीजी आईडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाएं और अपना काम करवाएं. 

सौजन्य = प्रभात खबर 

IMG-20210317-WA0023.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments