Breaking News :

सोने और चांदी दोनों के हाजिर भाव में आई गिरावट, जानें क्या हैं कीमतें

सोने और चांदी दोनों के हाजिर भाव में आई गिरावट, जानें क्या हैं कीमतें

सोने-चांदी की घरेलू हाजिर कीमतों में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, सोने की कीमत में गुरुवार को 81 रुपये की मामूली गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट से सोने की कीमत 50,057 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई है। इससे पहले पिछले सत्र में बुधवार को सोना 50,138 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। सोने के साथ ही घरेलू सर्राफा बाजार में गुरुवार को चांदी की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई।

चांदी में भी आई गिरावट :-

चांदी में गुरुवार को मामूली गिरावट दर्ज की गई। चांदी में मात्र चार रुपये की गिरावट आई है। इस गिरावट से चांदी का भाव 62,037 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 62,041 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने बताया :-

'सोने और चांदी की कीमतों के दिवाली सीजन के दौरान मौजूदा रेंज में ही ट्रेड करने की उम्मीद है, जिससे खुदरा निवेशकों और खरीदारों को कीमतों में कम के कम उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा।' उन्होंने आगे कहा कि भारत में ज्वैलर्स धनतेरस के शुभ दिन पर त्योहारी बिक्री के लिए तैयार हैं। धनतेरस को हिंदू धर्म मे काफी शुभ दिन माना जाता है। इस दिन सोने-चांदी जैसी कीमती धातुओं की खरीदारी की जाती है। इस साल धनतेरस गुरुवार और शुक्रवार दो दिन मनाई जा रही है।

ग्लोबल मार्केट :-

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो गुरुवार को सोने का वैश्विक भाव मामूली बढ़त के साथ 1865 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी की वैश्विक कीमत 24.09 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेंड करती हुई नजर आई। तपन पटेल ने बताया कि वैश्विक बाजार कोविड वैक्सीन निर्माण की ताजा खबरों पर नजर बनाए हुए है और साथ ही दुनिया भर में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों पर भी निगाह बनाए हुए है।

Related News

IMG-20201118-WA00171.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments