Breaking News :

Chhath Puja 2020 : इस महापर्व पर दें अपने करीबियों को शुभकामनाएं, जानें सूर्य अर्घ्य का शुभ मुहूर्त का समय

Chhath Puja 2020 : इस महापर्व पर दें अपने करीबियों को शुभकामनाएं, जानें सूर्य अर्घ्य का शुभ मुहूर्त का समय

छठ पूजा की धूम पूरे भारत में है। वैसे तो यह त्यौहार मुख्यत: उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और झारखंड में मनाया जाता है लेकिन छठी मैया की गूंज पूरे भारत में सुनाई देती है। लोग छठ आने के कई दिन पहले से ही इसकी तैयारियों में लग जाते हैं। यह महापर्व चार दिन तक चलता है।

चतुर्थी पर नहाए-खाए, पंचमी पर खरना और षष्ठी पर मुख्य छठ पूजा और सप्तमी पर पारण। इस महापर्व का महत्व बहुत अधिक है। इस दौरान गन्ने के रस से खीर बनाई जाती है। इस बार छठ पूजा 18 नवंबर से शुरू होकर 21 नवंबर तक चलेगी। 

छठ पूजा में सूर्य देव को अर्घ्य देने का विशेष महत्व है। आज छठ पूजा के दिन संध्या अर्घ्य तथा कल चौथे दिन प्रात:काल का अर्घ्य दिया जाएगा। नदी या तालाब के किनारे बनी छठी मैया की भी विशेष पूजा विधि विधान से की जाती है। व्रती छठ पूजा के समय पूरे चार दिन तक नियमों का पालन करते हैं। पूजा से प्रसन्न होकर सूर्य देव तथा छठी मैया सुखद और निरोगी जीवन का आशीष देती हैं।

सात घोड़ों के रथ पर सवार, भगवान सूर्य आएं आपके द्वार, किरणों से भरे आपका घर संसार, छठ पूजा हो आपके लिए समृद्धि का त्योहार। रथ पे होकर सवार, सूर्य देव आएं आपके द्वार, सुख संपत्ति मिले आपको अपार, छठ पर्व की शुभकामनाएं। खुशियों का त्योहार आया है, सूर्य देव से सब जगमगाया है, खेत खलिहान, धन और धान, यूं ही बनी रहे हमारी शान। छठ पूजा की बधाई।

आपकी आंखों में सजे हैं जो भी सपने, दिल में छुपी है जो भी अभिलाषाएं, यह छठ पूजा उन्हें सच कर जाए, आपके लिए यही है हमारी शुभकामनाएं।

छठ पूजा का शुभ मुहूर्त : 

  • 20 नवंबर, शुक्रवार - संध्या अर्घ्य सूर्यास्त का समय 05 बजकर 26 मिनट पर 
  • 21 नवंबर, शनिवार - उषा अर्घ्य सूर्योदय का समय 06 बजकर 48 मिनट पर

Related News

IMG-20201118-WA00171.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments