Breaking News :

इलेक्ट्रिक कारों से दुनिया भर में बिजली की खपत हो जाएगी दोगुनी : ऐलन मस्क

इलेक्ट्रिक कारों से दुनिया भर में बिजली की खपत हो जाएगी दोगुनी : ऐलन मस्क

टेस्ला मुख्य कार्यकारी ऐलन मस्क ने मंगलवार को कहा कि दुनियाभर में ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर रही हैं जिसकी वजह से बिजली की खपत लगातार बढ़ रही है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले समय में दुनियाभर में बिजली की खपत दोगुनी हो जाएगी। ऐसे में परमाणु, सौर, भूतापीय और पवन ऊर्जा स्रोतों का विस्तार करने की आवश्यकता है।

इलेक्ट्रिक कारों का सफर तय करने में लग सकता है अभी दो दशकों का समय :-

ऐलन मस्क ने बताया की नॉर्मल फ्यूल कारों से इलेक्ट्रिक कारों का सफर तय करने में अभी दो दशकों का समय लग सकता है। सस्टेनेबल एनर्जी की उपलब्धता बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है। बर्लिन स्थित प्रकाशक एक्सल स्प्रिंगर द्वारा आयोजित एक वार्ता में मस्क ने कहा कि, "अब नॉर्मल फ्यूल इंजन वाली कारों को इलेक्ट्रिक कारों में स्विच किया जा रहा है, इस पूरी प्रक्रिया मं  अभी दो दशकों का समय लगेगा।"

मस्क ने कहा कि, "कारों को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने में 20 साल का समय लगेगा, यह फोन की तरह है जिसे आप एक बार में बदल नहीं सकते हैं। "मस्क ने Bild.de वेब साइट पर एक टॉक में कहा कि हर साल लगभग 5% वाहनों को बदल दिया जाता है।

एक बार इलेक्ट्रिक कारें चलन में आ जाएं उसके बाद पवन और सौर जैसे रुक-रुक कर पैदा होने वाले ऊर्जा स्रोतों से बैटरी के माध्हय्म से बिजली का भंडारण करना होगा।

"बड़े बैटरी पैक के साथ, दोनों चीजों को संयुक्त करने की आवश्यकता है, जिनमें बैटरी पैक और सौर ऊर्जा के साथ पवन ऊर्जा शामिल है।" टेस्ला यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में अपना चौथा विशालकाय निर्माण करने की योजना पर काम कर रहा है।
Tesla यूरोप में अपनी चौथी बड़ी फैक्ट्री लगाने पर विचार कर रही :-

Tesla यूरोप में अपनी चौथी बड़ी फैक्ट्री लगाने पर विचार कर रहा है। मस्क ने कहा कि "जर्मनी में सबसे अच्छी विंड टरबाइन बनाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि "मुझे यहां आना अच्छा लगता है। मुझे इंजीनयरिंग कल्चर पसंद है जिसमें लोग चीज़ों को पूरा करना चाहते हैं।" टेस्ला ने हाल ही में पश्चिमी यूरोप में बिजली का व्यापार करने के लिए लाइसेंस प्राप्त कर लिया है, और कंपनी जर्मनी में ग्राहकों को अपनी कारों में टेस्ला बिजली का उपयोग करने के बारे में भी सर्वेक्षण कर रही है।  

Related News

IMG-20210317-WA0023.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments