Breaking News :

बारिश के मौसम में कैसे करे कोरोना से बचाव, जाने डॉ. संजय मिश्रा से

बारिश के मौसम में कैसे करे कोरोना से बचाव, जाने डॉ. संजय मिश्रा से

अभी मानसून का समय है और इस बार काफी अच्छी मानसून आयी है। किसी के लिए ये बोहोत अच्छा है परंतु जहां तक बीमारियों का सवाल है जिसमें कुछ बीमारियां खासकर संक्रमण वाली बीमारियां बहुतायत रूप में बढ़ रही हैं।

अभी का जो वातावरण है वो विषाणु जीवाणु के लिए आदर्श होता है और इसमें  नमी होने के कारण एक खास टेंप्रेचर पर अच्छी तरह से पनपते है। इसमें फंगल इंफेक्शन जैसी तवचा पर होने वाले विकार जिसे आम भाषा में दिनाई भी कहते है, होने की संभावना अधिक होती है।

ज्यादातर ये शरीर के फोल्ड एरिया जहां पसीने के होने की संभावना अधिक होती है या अगर परिवार के किसी दूसरे सदस्य को है तो उनसे भी संक्रमण हो जाती है तो इसके बचाव और ऐसा ना हो इसके लिए हमें शरीर के साथ साथ अपने आस पास भी साफ सफाई बनाए रखना चाहिए, प्रतिदिन स्नान करना चाहिए और ऐसे साबुन का प्रयोग करे जो को ज्यादा क्षारीय ना हो pH लेवल 5.5 हो।

नहाने के बाद ये अति आवश्यक है कि आप सूखे तौलिए से अपने शरीर को अच्छी तरह से सुखाएं। कभी भी गिले कपड़े ना पहने और यदि आप को पसीना ज्यादा आता है तो इस बात का ध्यान रखे की आप ज्यादा देर पसीने में ना रहे समय समय पर सुखाते भी रहें और आपको यदि ज्यादा पसीने कि शिकायत है तो फंगल टेलकम पाउडर का प्रयोग करें चाहें तो आप डॉक्टर की सलाह से भी प्रयोग कर सकते हैं।

जहां प्रतिदिन नहाना आवश्यक है वहीं कपड़े भी साफ सुथरे अच्छे से  धुले हुए पहने और अंडर गारमेंट्स को डेटॉल या सवलौन से धो कर इस्तेमाल करें। नहाने के समय भी चाहे तो आखिर में आधी बाल्टी में डेटॉल या सुथाल डाल के अपने शरीर पर डाल लें।

तो इस प्रकार हम इन बीमारियों से खुद को कुछ हद तक बचाव कर सकते हैं। अगर इतनी सावधानियों के बाद भी अगर आपको कहीं रैशेज दिखते है कहीं खुजलाहट होती है तो आप डॉक्टर को दिखाएं और उनसे सलाह लें।

यहां एक बात और ध्यान रखने की जरूरत है की जब लछन समाप्त होने लगते है खुजली खत्म हो जाती है तो हम लापरवाह हो जाते है, यह बिल्कुल नहीं करना है डॉक्टर जितनी दवाई की खुराक जितने समय के लिए से इतनी हमें पूरी तरह से लेनी है ऐसा ना करें की 5 दिन दवा प्रयोग करने के बाद ठीक हो गए तो ज्यादा दवा लेने से उसके साइड इफेक्ट्स होने लगेंगे, ऐसा बिलकुल नहीं सोचना है क्योंकि आप डॉक्टर की सलाह से दवा ले रहे हैं।

डाक्टर साहब बताते है अभी कोरोना के समय कोरोना को लेकर बताते है की इस वायरस के आने से पहले भी सामान्य खांसी बुखार की शिकायते बढ़ जाती थी तो अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए को उपाय बताए गए हैं उनका पालन करें, दिन में समय समय पर गरम पानी, दूध , चाय, काढ़ा आदि गरम पदार्थो का सेवन करें।

ठंडे पदार्थो का बिल्कुल प्रयोग ना करें, फ्रिज में रखी चीज़ों का प्रयोग कम कर दें या फ्रिज से सामान निकाल कर थोड़ी देर बाहर रख दें फिर उसका प्रयोग करें।

बासी भोजन का प्रयोग भी ना करें और यदि संभव हो तो खाना गरम ही खाएं। खाने में विटामिन C और जिंक को शामिल करें क्योंकि ये हमारे शरीर के लिए लाभदायक है और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है।

यदि इसी प्रकार हम अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है तो ना ही हम केवल सामान्य खांसी बुखार से खुद को बचा सकते है बल्कि कोविड से भी खतरे की आशंका कम हो जाती है।

Related News

sidebar-banner2.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments