आप बैंक देगी डोर स्टॉप बैंकिंग की सुविधा

आप बैंक देगी डोर स्टॉप बैंकिंग की सुविधा

आप को बैंक से जुड़े कामों के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अगर आपका भी खाता है तो यह खबर है आपके काम की, अब आपको बैंक की ओर से घर बैठे ही कैश निकालने और जमा करने की सुविधा मिलेगी। बैंक द्वारा डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा दी जा रही है।  


दृष्टि बाधित (ब्लाइंड) व्यक्तियों सहित 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग या अशक्त व्यक्ति (चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित पुरानी बीमारी या विकलांगता वाले व्यक्ति) इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा आपकी केवाईसी पूरी होना भी जरूरी है। इन सेवाओं के लिए खाताधारक को होम ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा।इन सुविधा के तहत नकदी देने व लेने, चेक देने, ड्राफ्ट की डिलिवरी, फार्म 15 एच लेना, जीवन प्रमाण-पत्र लेना और केवाईसी दस्तावेजों का लेना जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इस सुविधा का लाभ सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कॉल कर लिया जा सकता है.

गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 60 रुपए और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क देना होगा। वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपए और जीएसटी प्रति विजिट शुल्क लगेगा।नकदी निकासी और नकदी जमा के लिए प्रति दिन प्रति लेनदेन 20 हजार रुपए की सीमा तय की गई है।
इस सुविधा के लिए आपको अपनी होम ब्रांच में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ज्वाइंट अकाउंट, गैर-व्यक्तिगत और नाबालिग खाते वाले इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकेंगे। निकासी चेक या फिर पासबुक द्वारा ही की जा सकेगी। SBI डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करेंएचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक भी अपने ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस मुहैया करा रहे हैं।

IMG-20210216-WA00451.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments