आदित्य बिरला ने 7 मेच्योरिटी प्लान को रोल ओवर करने का किया फैसला

आदित्य बिरला ने 7 मेच्योरिटी प्लान को रोल ओवर करने का किया फैसला

आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड ने 7 फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान  को रोल ओवर करने का फैसला किया है। इसके लिए इन स्कीम के निवेशकों से राय मांगी है। यह स्कीम्स इसी महीने में पूरी होने वाली थीं। रोल ओवर के बाद इनकी मैच्योरिटी 2022 और 2023 में होगी। इन सभी स्कीम्स को साल 2018 में जनवरी, फरवरी और मार्च में लांच किया गया था।

आदित्य बिरला सन लाइफ फंड ने हालांकि कहा है कि जो निवेशक इससे सहमत नहीं हैं, वे चाहें तो अपना पैसा इसी महीने में मैच्योरिटी की तारीख पर निकाल सकते हैं। जिन 7 एफएमपी की मैच्योरिटी की तारीख बढ़ाने का फैसला किया गया है उनमें फिक्स्ड टर्म प्लान-1187 दिन, 1177 दिन, 1169 दिन, 1148 दिन, 1132 दिन, 1140 दिन और 1135 दिन की सिरीज वाली स्कीम्स हैं। इन स्कीम्स की तारीख 553 दिन से लेकर 783 दिन तक बढ़ाई गई है.फंड हाउस ने निवेशकों को भेजे पत्र में कहा है कि जो यूनिट धारक इस मैच्योरिटी की नई तारीख के लिए अपनी मंजूरी नहीं दिए हैं उन्हें मैच्योरिटी की बढ़ी हुई तारीख का फायदा नहीं मिलेगा। इसके साथ ही पहले वाली तारीख पर ही उनकी यूनिट का पैसा उनको मिल जाएगा। यह पैसा उस दिन की नेट असेट वैल्यू यानी एनएवी के आधार पर दिया जाएगा।

फंड हाउस ने कहा है कि इन सातों स्कीम्स का रिटर्न 7 से 8 पर्सेंट रहा है। निवेशकों को वर्तमान निवेशकों को इंडेक्सेशन का लाभ दिया जाए और उनके निवेश को कुछ और समय के लिए बढ़ा दिया जाए। पिछले साल बांड में भारी तेजी की वजह से ब्याज दरों में कटौती की गई जिसे रिजर्व बैंक ने कम रखा। इससे मैच्योरिटी की री-सेटिंग से निवेशकों को इन स्कीम्स में अच्छा अवसर लंबी अवधि में मिलेगा। साथ ही कैपिटल गेन लाभ भी मिलेगा।

IMG-20210317-WA0023.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments