एक करोड़ केंद्र कर्मचारियों को नए साल में मिलेगा महंगाई भत्ता

एक करोड़ केंद्र कर्मचारियों को नए साल में मिलेगा महंगाई भत्ता

सरकार केंद्रीय कर्मचारियो को बड़ी राहत देने जा रही है. 
कोरोना संक्रमण की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन में की गयी कटौती अब सरकार वापस ले रही है. पेंशनर्स की पुरानी दर पर महंगाई भत्ता ( DA) का भुगतान किया जा सकता है. सरकार ने पिछले साल अप्रैल के महीने में ही यह व्यस्था लागू की थी. कर्मचारियोंम और पेंशनर्स को पहले 21 फीसद दर के बजाय 17 फीसद ही महंगाई भत्ता मिल रहा था.


 
लगभग 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता पहले की तरह जारी रखेंगी. यह खुशखबरी 45 लाख कर्मचारी और लगभग 65 हजार पेंशनर्स के लिए है. सूत्रों की मानें तो उनके महंगाई भत्ता में 4 फीसद की बढोतरी की जा सकती है.केंद्रीय कर्मचारियों के साथ- साथ अब पेंशनर्स ने भी उम्मीद रखी है कि उन्हें जून 2021 से राहत मिलेगी. सरकार ने जून 2021 में इस व्यस्था को लागू करने का फैसला लिया है, अब उम्मीद है कि महंगाई भत्ता में में भी सरकार राहत दे सकती है. अगर सरकार इस फैसले पर अहमल करती है, तो पेंसनर्स को पेंशन और कर्मचारियो को सैलरी बढ़कर मिलेगी.

 

ध्यान रहे कि हर साल महंगाई भत्ता दो बार बढ़ाया जाता है. कोरोना संक्रमण की वजह से डेढ़ साल से इस पर रोक लगी थी अब जून 2021 से उम्मीदें बढ़ रही है . अलग- अलग मीडिया रिपोर्ट्स इसे लेकर दावा कर रहे हैं. खबरों की मानें तो सरकार 4 फीसद की बढोतरी दे सकती है. माना जा रहा है कि यह बढोतरी जनवरी से संभव है सरकार कर्मचारियों का विशेष ध्यान रखने की कोशिश कर रही है. सरकार ने कर्मचारियों को विकलांगता मुआवजा देने का भी ऐलान किया है. इस ऐलान का वैसे कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जो काम करते हुए अपंग हो गये ऐसे कर्मचारियों की सेवा बरकरार भी रखी जानी है.

IMG-20210216-WA00451.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments