Breaking News :

देश का विदेशी मुद्रा भंडार अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर की उच्चतम श्रेणी पर, जानें स्वर्ण भंडार किस स्तर पर

देश का विदेशी मुद्रा भंडार अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर की उच्चतम श्रेणी पर, जानें स्वर्ण भंडार किस स्तर पर

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक नौ अक्टूबर को समाप्त हफ्ते में फॉरेन करेंसी एसेट्स (FCA) में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी की बदौलत विदेशी मुद्रा भंडार में यह उल्लेखनीय वृद्धि हुई। आलोच्य सप्ताह के दौरान एफसीए 5.737 अरब डॉलर के इजाफे के साथ 508.783 के स्तर पर पहुंच गया।  

इसके साथ ही देश का विदेशी मुद्रा भंडार (Forex Reserves) 551.505 अरब डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी आंकड़ों में यह कहा गया है। वहीं, दो अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में फॉरेक्स रिजर्व 3.618 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी के साथ 545.638 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया था। 

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक आलोच्य सप्ताह में स्वर्ण भंडार 11.3 करोड़ डॉलर की बढ़ोत्तरी के साथ 36.598 अरब डॉलर पर पहुंच गया।  

फॉरेन करेंसी एसेट्स में विदेशी मुद्रा भंडार में जमा यूरो, पाउंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं में भाव तेजी या अवमूल्यन के प्रभाव को शामिल किया जाता है। FCA को डॉलर के टर्म में दिखाया जाता है।  

आंकड़ों के अनुसार नौ अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में International Monetary Fund (IMF) से देश का विशेष निकासी अधिकार 40 लाख डॉलर की बढ़ोत्तरी के साथ 1.480 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इसके साथ ही IMF में देश का रिजर्व 1.30 करोड़ डॉलर की बढ़ोत्तरी के साथ 4.644 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

Related News

sidebar-banner2.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments