आजकल गर्दन, पीठ में दर्द की समस्या काफी आम है, इन्हे दूर करने के साथ फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने के लिए जरूर करें ये स्ट्रेचिंग

आजकल गर्दन, पीठ में दर्द की समस्या काफी आम है, इन्हे दूर करने के साथ फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने के लिए जरूर करें ये स्ट्रेचिंग

आजकल की हेक्टिक लाइफस्टाइल में लोगों की पीठ, गर्दन, पैरों, हाथों में तेज दर्द और सूजन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी ऐसी सिचुएशन से गुजर रहे हैं या फ्यूचर में इसे फेस नहीं करना चाहते, तो अपने रूटीन में जरूर शामिल करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस...

ज्वॉइंट स्ट्रेचिंग :-

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं, फिर कमर की सीध में कोई टेबल रख लें और उस पर एक पैर रखें। दूसरा पैर जमीन पर रहने दें। अब सिर टेबल पर रखते हुए पैर के घुटने से मिलाने की कोशिश करें और सामने की ओर झुकें। थोड़ी देर इसी पोजिशन में बने रहें। ऐसा ही दूसरे पैर से भी करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं।

हैंड स्ट्रेचिंग :-

इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं, फिर अपने दोनों हाथों को सामने रखें। एक हाथ की हथेली को ऐसा रखें जैसा आप किसी को रोक रहे हों और दूसरे हाथ से उस हाथ की उंगलियों को अपनी तरफ मोड़ें। कुछ देर ऐसे ही रहें। ऐसा ही दूसरे हाथ से करें। इसे कम से कम 10 बार रिपीट करें।

काफ मसल्स स्ट्रेचिंग :-

दोनों पैरों को ऐसे फैलाएं कि उनके बीच कम से कम 12 से 15 इंच की दूरी रहे। अब सिर को जमीन के पास ऐसे लाएं कि आप मुड़ जाएं या बेंड हो जाएं।

अब सांस छोड़ते हुए कंधे, गले और सिर को रिलैक्स पोजीशन में ढीला छोड़ दें। इस दौरान अपने हाथों को पीछे रखें और कुछ देर ऐसे ही रहें। फिर वापस पुरानी पोजीशन में आ जाएं, ऐसा कम से कम 10 बार करें।

ट्राइसेप्स स्ट्रेचिंग ;-

यह स्ट्रेचिंग बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले व्रजासन में बैठें। एक हाथ को पीछे की तरफ लेकर जाएं और रीढ़ की हड्डी से टच करें। इसके लिए अपने दूसरे हाथ की मदद लें। कुछ देर ऐसे ही बने रहें। अब दूसरे हाथ से भी ऐसा करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं। 

बटरफ्लाई स्ट्रेचिंग :-

इसमें थाइज को स्ट्रेच किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले बटरफ्लाई पोजीशन में बैठ जाएं, अब दोनों हाथों से पंजों को पकड़े। अब पैरों को ऐसे हिलाएं जेसे तितली उड़ती है। कुछ देर ऐसा ही करें। इस स्ट्रेचिंग को कम से कम 20 बार जरूर करें।

कोबरा स्ट्रेच :-

पेट के बल सीधे लेट जाएं, अब हथेलियों के सहारे छाती को ऊपर उठाएं। मुंह को ऊपर की तरफ रखें।

अब कमर वाले हिस्से को आसमान की तरफ खींचें। कुछ देर ऐसे ही रहें, फिर पुरानी पोजीशन में आ जाएं। इसे कम से कम 10 बार करें।

फॉर्वर्ड स्पाइन स्ट्रेचिंग :-

पैर सामने की ओर सीधे रखकर बैठ जाएं, पैरों को एक दूसरे से थोड़ी दूरी पर फैला लें। अब सांस अंदर लें। हाथों से पैरों को पकड़े और खउद को पैरों की तरफ स्ट्रेच करें। ऐसी पोजीशन में थोड़ी देर बने रहें। फिर वापस पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। ऐसा कम से कम 10 बार करें।

IMG-20201118-WA00171.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments