ब्लैक कॉफी के सेहत के लिए अनगिनत फायदे, रोजाना ब्लैक कॉफी पीने के 6 साइंसबेस्ड फायदे जानिए

ब्लैक कॉफी के सेहत के लिए अनगिनत फायदे, रोजाना ब्लैक कॉफी पीने के 6 साइंसबेस्ड फायदे जानिए

सर्दी में कॉफी ठंड से राहत दिलाती है और मूड भी अच्छा करती है। कॉफी के सेहत के लिए अनगिनत फायदे है। ये हमें एनर्जी देती है, साथ ही तरोताज़ा भी रखती है। एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 3 से 4 कप कॉफी पीने से आपके दिल का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। कॉफी के इस्तेमाल से मेटाबॉलिक सिंड्रोम के विकास का खतरा भी कम हो सकता है। कॉफी आपकी सुस्ती और आलस को दूर करने में भी मददगार है, साथ ही कॉफी में कैफीन के उत्तेजक गुण तुरंत आपके मूड को ठीक करने में मदद करते है।

ब्लैक कॉफी में एडिटिव्स जैसे, चीनी, दूध, क्रीम को नहीं मिलाया जाता, इसलिए इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। फिर भी कई लोग हार्ड ब्लैक कॉफी पसंद करते हैं। आइए जानते हैं कॉफी पीने के साइंसबेस्ड फायदों के बारे में।

याददाश्त बढ़ाती है कॉफी :-

उम्र बढ़ने के साथ आपकी याददाश्त कमजोर होती जाती है। जिससे आपको अल्जाइमर और पार्किंसंस का खतरा बढ़ जाता है। रिसर्च के मुताबिक हर सुबह एक कप ब्लैक कॉफी पीने से याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी बढ़ती है। कॉफी मस्तिष्क और नसों को दिनभर एक्टिव रखने में मदद करती है।

वर्कआउट करते हैं तो कॉफी पीए :-

ब्लैक कॉफी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह फिजिकल एक्टिविटी के दौरान आपकी बॉडी को एनर्जी देती है। कॉफी में कैफीन पाया जाता है, इसका इस्तेमाल वर्कआउट से पहले कुछ मात्रा में करने से एनर्जी मिलती है। ब्लैक कॉफी ब्लड में एपिनेफ्रीन / एड्रेनालाईन का लेवल बढ़ा देती है, जो शरीर को इंटेंसिटी वर्कआउट या एक्टिविटी के लिए तैयार करता है।

चर्बी कम करती है कॉफी :-

ब्लैक कॉफी फैट बर्निंग सप्लीमेंट है। यह बॉडी फैट बर्न करके वजन कम करने में मदद करती है। कॉफी से मेटाबॉलिक रेट 3 से 11 प्रतिशत तक बढ़ जाता है, जिससे फैट बर्न प्रोसेस तेज हो जाता है। 

लिवर के लिए फायदेमंद है कॉफी :-

ब्लैक कॉफी लिवर कैंसर, हेपेटाइटिस, फैटी लिवर रोग और एल्कोहॉलिक सिरोसिस को रोकने में मददगार है। जो लोग रोजाना 4 कप या इससे ज्यादा ब्लैक कॉफी पीते हैं, उनमें किसी भी प्रकार की लिवर की समस्या होने की संभावना 80 प्रतिशत कम होती है। 

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है :-

यदि आप रोजाना ब्लैक कॉफी पीते हैं तो उससे डायबिटीज होने की आशंका कम रहती है। एक स्टडी के मुताबिक जिन लोगों ने रोजाना चार कप कॉफी का सेवन किया उनमें डायबिटीज का खतरा  23-50% कम था।

स्ट्रेस दूर करती है कॉफी :-

अगर आप थका हुआ महसूस करते हैं तो ब्लैक कॉफी का एक कप आपके मूड को तुरंत बढ़ावा दे सकता है और चीजों को बेहतर बना सकता है। 

IMG-20201118-WA00171.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments