सर्दी में माइग्रेन का दर्द और साइनस काफी परेशानी बढ़ा सकता है, इस तरह कीजिए बचाव

सर्दी में माइग्रेन का दर्द और साइनस काफी परेशानी बढ़ा सकता है, इस तरह कीजिए बचाव

सर्दी का मौसम हर किसी को रास नहीं आता, इस मौसम में सर्दी से लोगों को कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती है। माइग्रेन और साइनस के मरीजों को सर्दी काफी परेशान करती है। सर्द मौसम में बढ़ती सर्दी की वजह से माइग्रेन के मरीजों को तेज सिर दर्द की शिकायत रहती है। ये दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि इससे निजात पाने के लिए कई बार पेन किलर तक खाना पड़ता है।


 
माइग्रेन क्या है?

सर्दी की वजह से माइग्रेन और साइनस का दर्द उभर जाता है। ये दर्द सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है जैसे कनपटी के पास, माथे पर, सिर के पिछले हिस्से में, दोनों कनपटियों में या पूरे सिर में एक साथ भी हो सकता है। सिर के किसी एक हिस्से में असहनीय दर्द का कारण माइग्रेन है।

माइग्रेन के लक्षण:-

इसकी वजह से जी मिचलाना और उल्टी हो सकती है। साइनस के दर्द में सिर में दर्द के साथ-साथ चेहरे की हड्डियों और नाक में भी दर्द होता है। सर्दियों के मौसम में माइग्रेन और साइनस के मरीज सिर दर्द का शिकार ज्यादा होते हैं।

सर्द मौसम में माइग्रेन के दर्द से कैसे करें बचाव:

संतुलित भोजन करें:-

सर्दियों के मौसम में सिर दर्द से बचने के लिए आप संतुलित भोजन का सेवन करें। अपने आहार में मौसमी फलों मसलन, संतरा, अंगूर, अनार, सेब, अमरूद आदि को शामिल करें। सेब में शरीर को डिटॉक्सिफाई करने वाली सामग्री पेक्टिन की बहुतायत होती है।

अपने आहार में मौसमी फलों के साथ हरी पत्तेदार सब्जियों पालक, ब्रोकोली, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, मूली, गाजर, चुकंदर, आंवला, मशरूम आदि को नियमित हिस्सा बनाएं। सर्दियों में शरीर को गर्मी प्रदान करने वाली चीजें जैसे आलू, शकरकंदी, लहसुन, प्याज, अदरक का इस्तेमाल करें। इस मौसम में चिकन का सूप इस्तेमाल करें।

नाश्ता और दोनों वक्त का खाना जरूर खाएं:-

अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों के मौसम में सिर दर्द से बचे रहें तो इसके लिए जरूरी है कि आप इस मौसम में सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक किसी भी आहार को मिस न करें। इस मौसम में शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। सुबह के नाश्ते में अंकुरित मूंग, सब्जियों और फल के सलाद के साथ ब्रेड ऑमलेट का सेवन करें।

इसके अलावा रोटी सब्जी या परांठा सब्जी के साथ छाछ या एक गिलास स्किम्ड मिल्क और दोपहर के खाने में दाल, चावल, सब्जी, ताजा दही और सलाद को शामिल करें। रात का खाना हल्का हो, इसमें आप मिक्स दलिया या खिचड़ी को शामिल कर सकते हैं। इस मौसम में होने वाला सर्दी-जुकाम भी सिर दर्द का एक मुख्य कारण है। इससे बचने के लिए रात को सोते समय एक गिलास हल्दी मिला गरम दूध पिएं।

7-8 घंटे की गहरी नींद जरूर लें:-

अगर आप गहरी नींद नहीं सो पाते तो आप सिर दर्द का शिकार हो जाते हैं। सर्दियों में रात लंबी होती है और नींद जल्दी पूरी हो जाने के बावजूद आप बिस्तर पर लेटे रहते हैं, इसकी वजह से भी आपको सिर दर्द होता है। अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो थोड़ी देर के लिए कोई किताब पढ़ लें। इससे आपको नींद आ जाएगी। रात को सोने से पूर्व एक गिलास हल्दी मिला गर्म दूध या गुनगुना पानी पिएं।

तनाव लेने से बचें:-

सिर दर्द की एक मुख्य वजह तनाव है। आप छोटी-छोटी बातों को लेकर तनावग्रस्त हो जाते हैं जिसकी वजह से आपको सिर दर्द हो सकता है। तनाव से बचने के लिए नियमित तौर पर सैर और ध्यान करें। अपना ध्यान उन कामों में लगाएं जिनसे आपको खुशी मिलती हो। व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं, क्योंकि व्यायाम करने से तनाव दूर होता है।

गर्म चीजों का सेवन करें:-

सर्दियों में सिर दर्द की सबसे मुख्य वजह ठंड लगना होता है, इससे बचने के लिए आप अपने आहार में उन चीजों को शामिल करें, जो आपके शरीर को गर्मी दें। सर्दियों में सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पिएं। रात को एक चम्मच अजवाइन को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को उबालकर पी लें, दिन भर आपका शरीर गर्म रहेगा। घर से बाहर जाते समय अपने शरीर और सिर को अच्छी तरह से ढंक कर जाएं, जिससे कि आपको ठंड ना लगे।

विटामिन डी की कमी को पूरा करें:-

सर्दियों के मौसम में डिप्रेशन आम समस्या है जो सर्दियों में होने वाले सिर दर्द का एक मुख्य कारण है। इससे बचने के लिए आप विटामिन डी की कमी को पूरा करें।

विटामिन डी की कमी को आप धूप सेंकने से पूरा कर सकते हैं। विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में मशरूम, चीज, सोयाबीन, टोफू, बादाम, संतरा और अंडे के पीले भाग को शामिल करें। इनमें विटामिन डी-3 की प्रचुर मात्रा उपलब्ध होता है।

सिर दर्द होने पर कॉफी पीएं:-

अगर आपको ठंड के कारण या फिर नींद न पूरी होने की वजह से सिर दर्द हो रहा है तो एक कॉफी पिएं।

बादाम का सेवन करें:-

सर्दी में सिर दर्द से परेशान है तो पेनकिलर खाने से बचें और बादाम खाएं। बादाम खाएंगे तो आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।

सिर पर तेल मालिश करें:-

सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है, उस हिस्से को अपने दोनों हाथों की उंगलियों से दबाएं और सिर पर तेल से मालिश करें आपको दर्द से आराम मिलेगा।

सर्दी में अदरक का करें इस्तेमाल:-

सर्दियों में सिर के दर्द को दूर करने में अदरक बेहद असरदार उपाय है। अदरक वाली चाय पिएं या फिर अदरक को वैसे ही चबाएं, सिर दर्द में आराम मिलने के साथ-साथ हाजमा भी ठीक होगा।

पिपरमिंट की पत्तियों का सेवन करें:-

एक चम्मच सूखी पिपरमिंट की पत्तियों को एक कप पानी में उबालकर इस पानी को ढककर 10 मिनट के लिए रख दें। इसमें थोड़ा सा शहद मिला दें और इसे धीरे-धीरे पिएं।

दालचीनी और लौंग वाली चाय पीएं:-

सर्दी में सिर दर्द हो रहा है तो आप चाय में दालचीनी और लौंग का इस्तेमाल करें। सिर दर्द से राहत मिलेगी।

तुलसी का सेवन करें:-

सुबह उठकर खाली पेट तुलसी की कुछ पत्तियां चबाएं।

IMG-20210216-WA00451.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments