Breaking News :

अगर आप भी बनाना चाहते है सफल, तो जानें क्या है दुनिया के सफल बिजनेसमैन के सफलता का फंडा

अगर आप भी बनाना चाहते है सफल, तो जानें क्या है दुनिया के सफल बिजनेसमैन के सफलता का फंडा

आज के समय में पूरे संसार में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो अपने जीवन में अपने आप को एक सफल इंसान बनते हुए न देखे और ऐसा हो भी क्यों न, क्योंकी सफलता सभी को अच्छी लगती है। लेकिन यह भी सब जानते हैं कि एक सफल इंसान बनने के लिए आपकों हर संभव प्रयास और कड़ी मेहनत करती पड़ती हैं।

हम अपने दैनिक जीवन में काफ़ी लोगो की सफलता की व्याख्या सुनते है जो कि हमें अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रेरणा देते हैं। तो आइए आज हम उन्हीं सब सफल बिजनेसमैन के सफलता के बारे में जानें: 

आज के समय में टेस्ला के सीईओ Elon Musk के बारे में कौन नहीं जानता, क्योंकि उन्होंने हर असंभव चीजों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की हैं। साथ ही वह बताते हैं कि वह अपने आप को हर नए प्रोजेक्ट में खुद को शामिल करना चाहते है, अगर वह संभव नहीं होता पाता है तो कम से कम उसमें अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकें। चाहे वह उनके अपने सिक्योर फील्ड से अलग ही क्यों ना हों।

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल का कहना माने तो वह बताते हैं कि मेहनत निश्चित रूप से आपको बहुत आगे तक ले जाती है। आज-कल बहुत से लोग कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप और भी परिश्रम से काम करें और सचमुच खुद को उस काम के प्रति समर्पित कर दें जो आप कर रहे हैं और जिसे आप पाना चाहते हैं।

पीटर ड्रकर भविष्य और कारोबार को जोड़ते हुए कहते हैं कि भविष्य का अनुमान लगाने का सबसे सही तरीका है उसे बनाना है।

दुनिया के टॉप के कारोबारियों में शुमार वारेन बफेट साख को लेकर बहुत सख्त रहे हैं। उनका मानना है कि किसी भी कारोबार की जड़ उत्पाद से जुड़ी साख है। वो कहते हैं- साख बनाने में बीस साल लगते हैं और उसे गंवाने में बस पांच मिनट। अगर आप इस बारे में सोचेंगे तो आप चीजें अलग तरह से करेंगे।

अमेजन के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग में कीर्तिमान रचने वाले जेफ बेजोज का कहना है कि एक बड़ी गलती जो लोग करते हैं, वो है अपने ऊपर किसी रूचि को थोपने का प्रयास करना। आप अपने जूनून को नहीं चुनते, आपका जूनून आपको चुनता है।

जोश जेम्स कहते हैं- जब आप एक ऐसा आईडिया खोज लेते हैं, जिसके बारे में आप सोचना नहीं छोड़ पाते, तो शायद वो एक अच्छा आईडिया है, जिस पर आप आगे बढ़ सकते हैं। वहीं शेल्डोन एडल्सन कहते हैं कि मेरे लिए व्यवसाय बसों की तरह है।

आप एक कोने में खड़े होते हैं और पहली बस जहाँ जा रही है, वो आपको पसंद नहीं? दस मिनट प्रतीक्षा कीजिये और दूसरी ले लीजिये। ये भी पसंद नहीं? वे आती रहेंगी। बसों और व्यवसायों का कोई अंत नहीं है।

Related News

sidebar-banner2.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments