Breaking News :

छह वर्षीय लुधियाना के प्रणव, लिंबो स्केटिंग में विश्व स्तर पर तीसरी बार अपना वर्चस्व बनाने के लिए अग्रसर

छह वर्षीय लुधियाना के प्रणव, लिंबो स्केटिंग में विश्व स्तर पर तीसरी बार अपना वर्चस्व बनाने के लिए अग्रसर

प्रणव ने लिंबो स्केटिंग में बिना रुके 29 मिनट 42 सेकेंड में 61 राउंड लगा इंटरनेशनल बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया था। 

जिस उम्र में बच्चे संभालकर चलना सीखते हैं ठीक उसी उम्र में लुधियाना का रहने वाला 6 साल का प्रणव आंखों पर पट्टी बांधकर 1 घंटे 16 मिनट में 16 किलोमीटर की लिंबो स्केटिंग करने में जुटा है।
 
गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में लेना चाहते हैं हिस्सा

प्रणव की कोशिश गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने की है। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हिस्सा लेने के लिए प्रणब ने नवंबर के लिए आवेदन किया है।

इससे पहले भी प्रणव ने लिंबो स्केटिंग में बिना रुके 29 मिनट 42 सेकेंड में 61 राउंड लगा इंटरनेशनल बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया था।

प्रणव के पिता सुरेंद्र सिंह ने कहा कि इस समय लिंबो स्केटिंग कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड 14 किलोमीटर का है, हम इस रिकॉर्ड में शामिल होने के लिए आवेदन भेज चुके हैं।

छह साल के इस बच्चे के नाम अब तक दर्ज रिकॉर्ड की बात करें तो उसने फर्स्ट मोरंग इंडो-नेपाल ओपन रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप में दो गोल्ड, स्पीड स्केटिंग चैंपियनशिप में 200 मीटर-400 मीटर में 2 गोल्ड जीता है।

इसके साथ ही उसने किडो किट स्पोर्ट्स एकेडमी की स्पीड स्केटिंग में 200 मीटर में गोल्ड और 400 मीटर में सिल्वर, जिला स्केटिंग चैंपियनशिप में 200 मीटर में सिल्वर, ऑल इंडिया रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप में 300 मी., 500 मीटर में गोल्ड जीता चुका है।

इस प्रतियोगिता में प्रणव ने रिले रेस में बाकी खिलाड़ियों के साथ अंडर-6 में लॉन्गेस्ट रिले रेस का इंटरनेशनल बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 

प्रणव के पिता ने कहा, "प्रणव में कुछ कर दिखाने का जज्बा लेकर खेलों में आया था, लेकिन पारिवारिक कारणों के चलते कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाया।

अब अपने बच्चों को खिलाड़ी बनाकर अपने सपने को आकार देना चाहता हूं। मेरा 6 साल का बेटा प्रणव स्केटिंग में कई रिकॉर्ड बना चुका है।"

Related News

sidebar-banner2.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments