Breaking News :

गांव में रहकर भी इन बिजनेस की मदद से कमा सकते हैं आप लाखों रुपए

गांव में रहकर भी इन बिजनेस की मदद से कमा सकते हैं आप लाखों रुपए

हमारे देश की 50% आबादी गांव में रहती है. गांव में रोजगार के अवसर कम होने की वजह से हमारे देश के युवा शहर आ रहे हैं, जिसकी वजह से अब शहर में भी नौकरियों की कमी बढ़ती जा रही है. इस माइग्रेशन को रोकने के लिए ग्रामीण लोगों को कम लागत से ज्‍यादा कमाई करने वाले बिजनेस करने की ट्रेनिंग जरूरी हो गई है. थोड़ी सी मार्केटिंग और थोड़े से लोकल सपोर्ट के जरिए वे भी कामयाबी पा सकते हैं. 
फ्लोरीकल्‍चर बिजनेस: फ्लोरीकल्‍चर का मतलब फूलों की खेती से है. आज के दौर में इसे अच्छा बिजनेस माना जाता है, क्योंकि आजकल फूलों की साज-सजावट को काफी पसंद किया जा रहा है. इसी वजह से इस सेक्टर को अच्‍छी कमाई करने का माध्यम माना गया है. इन दिनों जरबेरा की खेती लोगों की अच्‍छी इनकम का सोर्स बन रही है. इसके लिए सरकार भी काफी अच्‍छी सब्सिडी दे रही है. अगर आपके पास भी आधा एकड़ जमीन भी है तो आप 20 लाख रुपए तक का इन्‍वेस्‍टमेंट कर इसे शुरू कर सकते हैं. इतने इन्‍वेस्टमेंट से आप सालाना आसानी से 10 से 12 लाख रुपए कमा सकते हैं.
 गोट फार्मिंग का मतलब बकरी पालन से है. इस बिजनेस को गांव के लिहाज से बेस्‍ट माना जाता है, क्योंकि बकरी पालन से कई तरह की कमाई की जा सकती है- जैसे ब्रीडिंग, ऊन और बकरियों का दूध बेचना. इन सबके कारोबार से डेढ़ से दो लाख रुपए की कमाई की जा सकती है. वैसे बकरी पालन सिर्फ गांव में ही नहीं शहरों में भी किया जा सकता है.
खजूर फार्मिंग: खजूर फार्मिंग और अलोवेरा की खेती से अच्‍छी कमाई की जा सकती है. राजस्‍थान के रेगिस्‍तान में कई किसान खजूर की खेती से लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं. खजूर की खेती शुरू करने के लिए थोड़े रिसर्च की जरूरत है, क्योंकि इसकी खेती के लिए जमीन की सही समझ होनी चाहिए. खजूर की खेती से 10-20 लाख रुपए तक की इनकम की जा सकती है.
डेयरी बिजनेस: डेयरी बिजनेस को 5 से 10 गाय व भेंसों के साथ शुरू किया जा सकता है. डेयरी फार्मिंग गांव में रहने वाले लोगों के लिए एक ऐसा बिजनेस है, जो काफी ग्रामीण कर भी रहे हैं. लेकिन अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्‍तर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सरकार व गैर-सरकारी संस्‍थाओं से 10 लाख रुपए तक की सहायता मिल सकती है.  एक अनुमान के मुताबिक डेयरी उद्योग से आप 2 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं.
एलोवेरा फार्मिंग बिजनेस: अगर आप एलोवेरा का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसे आप महज 50 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं. खेत में एक बार प्‍लांटेशन करने के बाद आप इससे तीन साल तक फसल ले सकते हैं. 1 हेक्‍टेयर जमीन पर एलोवेरा की खेती कर आप हर साल 8 से 10 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं.

Related News

IMG-20210317-WA0023.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments