Breaking News :

बिज़नेस शुरू करने के साथ ही करें कमाई, जुड़े इस केंद्र सरकार के बिज़नेस स्कीम से

बिज़नेस शुरू करने के साथ ही करें कमाई, जुड़े इस केंद्र सरकार के बिज़नेस स्कीम से

महामारी के इस दौर में कारोबार करना तो दूर की बात है, कमाई का कोई साधन भी नजर नहीं आ रहा। रोजगार का हर क्षेत्र मंदा चल रहा। 

अगर आप भी ऐसी किसी रोजगार कि तलाश कर रहे जिससे अच्छी खासी कमाई हो सके तो सरकार की इस नई योजना का फायदा उठा सकते है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिससे बिजनेस शुरू करने के साथ आप कमाई की उम्मीद कर सकते है। यह बिजनेस है दवाओं का बिजनेस। 

सरकार की प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना काफी सफल रही क्योंकि अगर सरकारी गारंटी के साथ कम दाम पर दवाएं मिले तो किसी को भी लेने में क्यों दिक्कत होगी।

देश भर में काफी तादाद में लोगो ने इसे बिजनेस के तौर पर लिया और जन औषधि केंद्र खोलने का आवेदन भी किया। महामारी के इस दौर में इससे हर महीने अच्छी कमाई होनी ही है।

योजना के तहत औषधि केंद्र खोलने के लिए पहले 1 लाख रुपए की दवाइयां खरीदनी होगी।

सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 1 लाख तक की मदद करेगी। फर्नीचर में खर्च हुई रकम 6 महीने में वापिस कर दी जाएगी। कंप्यूटर के लिए भी 50 हजार रूपए आपको सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

आपकी दुकान से हर महीने जितनी रुपए की दवाओं कि बिक्री होगी उसका 10 फीसदी का इंसेंटिव दिया जाएगा। यह इंसेंटिव आपको तब तक मिलेगी जब तक 2.5 लाख रुपए की लिमिट पूरी नई हो जाती।

क्या आप खोल सकते हैं जनऔषधि केंद्र?

जनऔषधि केंद्र खोलने के लिए सरकार की तरफ से कुछ योग्यता  निर्धारित की गई है। इन मानकों को पूरा करने वाला व्यक्ति जनऔषधि केंद्र का लाभ प्राप्त करने वाला  हो सकता है। इसके तहत तीन कैटेगरी बनाई गई हैं।

पहली कैटेगरी के तहत कोई भी बेरोजगार जो फार्मासिस्ट, डॉक्टर या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर स्टोर खोल सकता है

दूसरी कैटेगरी के तहत ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट अस्पताल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप भी जनऔषधि केंद्र भी इसके लिए आवेदन कर सकता है

तीसरी कैटेगरी के अंतर्गत राज्य सरकारों की तरफ से नॉमिनेट की गई एजेंसी स्टोर खोल सकती है।

कितनी जगह की दरकार

अगर आप भी जनऔषधि केंद्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास दुकान के लिए कम से कम 120 वर्गफुट कवर्ड एरिया होना चाहिए।

यदि सरकार आपके आवेदन पर जनऔषधि केंद्र खोलने की मंजूरी देती है तो सरकार की ओर से आपको 650 से ज्यादा दवाओं के साथ ही 100 से ज्यादा उपकरण बिक्री करने के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन

योजना के जरिए आप शहर, गांव या कस्बे कहीं पर भी कारोबार कर सकते हैं। जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन फॉर्म को आप http://janaushadhi.gov.in के लिंक पर जाकर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसे भरने के बाद आपको सीलबंद लिफाफे में निम्नलिखित पते पर भेजना होगा। 

सीईओ, 
ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स ऑफ इंडिया (BPPI),
8वां तल, ब्लॉक ई-1, विडियोकॉन टावर, झंडेवालान एक्सटेंशन।
नई दिल्ली-110055

Related News

sidebar-banner2.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments