Breaking News :

बिहार का देसी स्वाद और छठ महापर्व का मुख्य प्रसाद अब आपके घर तक, ऑनलाइन ऑर्डर करें

बिहार का देसी स्वाद और छठ महापर्व का मुख्य प्रसाद अब आपके घर तक, ऑनलाइन ऑर्डर करें

हिंदू कलैंडर के अनुसार, कार्त‍िक मास में दिवाली के 6 दिन बाद छठ पर्व मनाया जाता है। चार दिनों तक चलने वाले छठ में कई तरह के पकवान और प्रसाद बनाया जाता है। छठ पूजा में छठ का प्रसाद काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। छठ पूजा में छठ प्रसाद का काफी महत्व बताया गया है। अब ऐसा है कि छठ का प्रसाद अब देशभर में प्रचलित हो चुका है।

छठ के प्रसाद में फल, गुड़ की खीर, चावल के लड्डू, ठेकुआ आदि शामिल होते हैं। गौरतलब है कि छठ में प्रसाद के रूप में बनने वाला ठेकुआ अपने आप में काफी महत्व रखता है। ठेकुआ बनाने के लिए मुख्य रूप से गेहूं के आटे, चीनी या गुड़ और घी का प्रयोग किया जाता है। स्वाद और सुगन्ध को बढ़ाने के लिए इलायची और नारियल के बुरादे का उपयोग भी किया जाता है।

यूपी बिहार में मुख्य रूप से मनाए जाने वाले इस महापर्व के प्रसाद में शामिल होने वाले ठेकुआ को शायद ही कोई मना कर पाए।

कहते है ना, की वो दुर तलक बैठे है, पर गाँव को सिने से लगाए है, रिश्ते की चासनी मे, त्योहारों पर मिठास घोल रखा है, स्मिता मनोज जी ने, जी हां हम बात कर रहे है स्मिता मनोज की जिनके बनाएं ठेकुओ की मिठास अपनी तरफ खींच लेती है, और जब त्योहार छठ महापर्व का हो, तो मानो एक अलग ही एहसास कराती है।

अगर आप भी बिहार का शुद्ध ठेकुआ खाना चाहते हैं स्मिता मनोज जी ने इसे संभव कर दिखाया है। मुम्बई जैसे महानगर में रहकर यूपी, बिहार झारखण्ड के स्वाद को स्मिता मनोज ने कायम रखा। इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में अपनी परम्परा और संस्कृति जीवित रखते हुए इसे लोगों तक पहुंचा रही हैं। आप इसे स्मिता मनोज से ऑनलाईन ऑर्डर कर सकते हैं, यह आपके घर तक पहुंच जाएगी।

Related News

sidebar-banner2.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments