Breaking News :

मुद्रा योजना के तहत 15 करोड़ महिलाओं ने लिया बिना गारंटी के कर्ज: ईरानी

मुद्रा योजना के तहत 15 करोड़ महिलाओं ने लिया बिना गारंटी के कर्ज: ईरानी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत देश भर की 15 करोड़ महिलाओं को प्राप्त हुआ गारंटीमुक्त ऋण, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत देश भर की 15 करोड़ महिलाओं को गारंटीमुक्त ऋण प्राप्त हुआ है। महिला एवं बाल विकास और कपड़ा मंत्री ने यह भी कहा कि छह लाख से अधिक महिलाओं के लिये व्यक्तिगत सुरक्षा परिधान (पीपीई) के निर्माण में रोजगार के अवसर उत्पन्न हुए हैं। इस क्षेत्र में अप्रैल के बाद से 1,100 से अधिक कंपनियां आयी हैं। 

ईरानी ने उद्योग संगठन फिक्की के द्वारा आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि महिला हेल्पलाइन के माध्यम से सरकार पिछले एक साल में 50 लाख से अधिक महिलाओं को बचाव व सहायता देने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान केंद्र ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर 90 हजार से अधिक महिलाओं को राहत, बचाव व पुनर्वास प्रदान किया।

ईरानी ने कहा, ‘‘हम जरूरतमंद महिलाओं की मदद के लिये अपनी न्यायिक प्रक्रियाओं को मजबूत कर रहे हैं और इसीलिये हम महिलाओं को त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिये देश भर में 1,023 फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित कर रहे हैं।’’ ईरानी ने कहा कि अप्रैल माह तक भारत में एक भी पीपीई नहीं बन रहा था, लेकिन उसके बाद से इसे बनाने के काम में 1,100 से अधिक कंपनियां लग गयी हैं। आज इन कंपनियों की अनुमानित वार्षिक आय लगभग एक अरब डॉलर है।

Related News

sidebar-banner2.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments