Breaking News :

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना भी ऑर्डर कर पाएंगे ज्यादा सुरक्षित आधार कार्ड, आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ UIDAI ने किया स्पष्ट

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना भी ऑर्डर कर पाएंगे ज्यादा सुरक्षित आधार कार्ड, आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ UIDAI ने किया स्पष्ट

Aadhaar Card जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल में ज्यादा सुरक्षित और इस्तेमाल की दृष्टि से ज्यादा सहज PVC कार्ड की शुरुआत की है। कोई भी आधार कार्डधारक UIDAI की वेबसाइट से नया PVC Card ऑर्डर कर सकता है।

UIDAI ने बताया है कि नए पोलिविनाइल क्लोराइड (PVC) Aadhaar Card को कैरी करना बहुत आसान है क्योंकि इसका साइज ऐसा है कि आप इसे आसानी से डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह अपने वॉलेट में रख सकते हैं। UIDAI के मुताबिक नया Aadhaar  Card आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आता है।  

आप किस प्रकार नया Aadhaar PVC Card आर्डर कर सकते हैं :-

इससे जुड़ी प्रक्रिया कहती है कि UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए नया PVC Card ऑर्डर किया जा सकता है। इसके लिए आपको 'My Aadhaar' के अंतर्गत  'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद 12 अंक की आधार संख्या या 16 अंक की वर्चुअल आइडी या 28 अंक की EID डालने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होता है। ओटीपी डालने के बाद ही प्रक्रिया आगे बढ़ती है और आपको रिप्रिंट के लिए निर्दिष्ट राशि के भुगतान के लिए रिडायरेक्ट किया जाता है।

हालांकि, अब UIDAI ने ट्वीट कर स्पष्ट किया है कि अगर आपके पास आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो भी आप नया Aadhaar PVC Card ऑर्डर कर पाएंगे। UIDAI की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है, ''#AadhaarInYourWallet क्या आपके पास आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है? चिंता मत करिए, आप अपने आधार पीवीसी कार्ड के ऑर्डर के ऑथेंटिकेशन के लिए किसी भी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ऑर्डर कैसे करें :-

ऑर्डर करने के लिए https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint पर क्लिक कीजिए।'' रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना ऐसे ऑर्डर कर सकते हैं Aadhaar PVC Card

इस प्रक्रिया के तहत आपको पूर्व की तरह Aadhaar Number या वर्चुअल आईडी या ईआईडी में से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद कैप्चा कोड डालना है और फिर 'My Mobile number is not registered' के सामने दिख रहे बॉक्स पर क्लिक करना होगा। बॉक्स पर क्लिक करते ही आपके सामने मोबाइल नंबर प्रविष्ट करने का विकल्प आ जाएगा। यहां मोबाइल नंबर डालें और फिर 'Send OTP' पर क्लिक कीजिए। इसके बाद फिर आपको 50 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा और आप नया पीवीसी कॉर्ड ऑर्डर कर पाएंगे।

Related News

sidebar-banner2.jpg

Leave a comment

Please login to post comments
Login

0 Comments